Eraser Tool-AllScheme.Com

Eraser Tool. 



अब हम photoshop के सबसे बेहतरीन टूल के बारे में पढ़ेंगे जिसका नाम है Eraser Tool. आप लोगो कोई क्लास ज्वाइन किये होंगे photoshop को सीखने के लिए।  आप रोज़ क्लास करते थे लेकिन आप ये नहीं सीख पाये की Eraser tool [ How To Use Eraser Tool In Hindi ] का उसे कैसे करते हैं। तो आप को शर्म करने की कोई ज़रूरत नहीं अब आप में सिखने की इच्छा हो तो आप इसे सीख सकते हैं और वह इच्छा आप में है तभी आप इस website पे आये हैं। 



Use Of Erazer Tool - Erazer Tool का प्रयोग।  


Photoshop में हम सभी erazer tool का प्रयोग तब करते हैं जब हमें कुछ भी मिटाना होता है जो भी drowawing या Degin हमें पसन्द नहीं होता है उसे हम इसके द्वारा मिटा सकते हैं।  



Example:- 

मानलो की हम कोई फोटो edit कर रहे हैं और उसमे हमसे कोई गलती हो गयी तो आप सोचिये की आप उस वक्त क्या करेंगे।  मेरे हिसाब से यदि आप erazer tool के बारे में जानते होंगे तो आप इसका उसे करेंगे।  जो आप पहले ही इस लेख में पढ़ चुके हैं। 

Erazer Tool का Use कैसे करें- Erazer Tool का प्रयोग कैसे करें।



Erazer tool का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप को फोटोशॉप में जाना होगा।  इसके बिना आप फोटोशॉप के किसी भी tool का प्रयोग नहीं कर सकते हो।  

फोटोशॉप में जाने के बाद बाएं तरफ आप को सभी tools दिख जायेंगे।  बाये तरफ से जब गिनते हुए निचे की तरफ आएंगे तो आप को जो tool 6 नंबर पर मिलेगा वही eraser Tool है।  

इसे उसे करने के लिए आप को इसे sellect करना होगा इस tool को।  उसके बाद आप जो erase करना चाहते है उस पर eraser ले जा कर उसे आसानी से erase कर सकते हैं। 




Conclusion.  



मैं आशा करता हूँ की यह टूल आप सभी को अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा।  यदि आप को यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने उस दोस्त के साथ share करें जिसे आप बहुत चाहते हैं।  जरा मैं भी तो देखूं की आप किसे ज्यादा पसंद करते हैं। 

Post a Comment

0 Comments