रोचक कहानी कामयाबी कोशिश से मिलती है - Kamyabi Koshish Se Milti Hai.

रोचक कहानी कामयाबी कोशिश से मिलती है - Kamyabi Koshish Se Milti Hai.



आज कल के युवा में एक अलग प्रकार की ज्वाला होती है कहानियों को पढ़ने की।  यदि आप भी कहानी पढ़ने के शौकीन हैं तो मैं आप के लिए लेकर आया हूँ एक मजेदार और मोटिवेशन कहानी।  जो आप को कई घंटे तक सोचने पर मजबूर कर देगी। जिसका  कहानी का नाम हैं " कामयाबी कोशिश से मिलती है - Kamyabi Koshish Se Milti Hai."




इस कहानी के पाठक।  



इस कहानी में आप सभी को दो किरदार देखने को मिलेंगे।  जो की पहला किरदार एक आदमी का है और दूसरा किरदार एक घोड़े का है। 

चलिए अब इस कहानी को पढ़ते हैं।  मैं जान रहा हूँ की आप सभी के मन में  पढ़ने को इच्छा जागरूक हो रही हैं। 




कामयाबी कोशिश से मिलती है। 



एक आदमी था।  वह आदमी घोड़ों का बहुत ही शौकीन था।  वह एक दिन एक घोडा ख़रीदा और उस घोड़े को घर लाकर अपने अस्तबल में बाँध दिया।  घोड़ें के पीठ पर के बोर्ड लिख कर तांग दिया।  उस बोर्ड पर लिखा था।  दुनियाँ का सबसे तेज़ घोडा।  हालांकि वह घोडा काफी तेज़ दौड़ता था। 


 लेकिन जबसे उस आदमी  उसे खरीद लिया तब से ना वह उसे अभ्यास करता और ना ही कही दौड़ने देता था। वह यह मन चूका था की यह घोड़ा दुनियाँ का सबसे तेज़ दौड़ने वाला घोडा है। एक दिन जब घोड़ो की रेस हो रही थी तब वह आदमी अपना घोडा लेकर भी रेस में भाग लिया।


  घोडा रेस में भाग लेने के कारण रेस में दौड़ा लेकिन वह सबसे तेज़ नहीं दौड़ सका।  परन्तु हाँ वह घोड़ों में सबसे पीछे रहने सो उसे कोई भी नहीं रोक सका।


 घोड़े के मालिक ने उस घोड़े के पीठ पर लिखी तख्ती को बदल कर लिख दिया।  घोड़े के लिए सबसे तेज़ दुनियाँ।  तो दोस्तों आप इस कहानी से क्या

सीखा। जरा सोंचिये तो।  


आप ने इस कहानी से सीखा है की क़ामयाबी कोशिश से मिलती है। और यदि आप सब भी कामयाब होना कहते हैं आप सभी को लगातार कोशिश करनी पड़ेगी।  




शिक्षा। 


इस कहानी से आप सभी को बहुत कुछ सिखने को तो मिला होगा। इस कहानी से आप को निम्न सीख  मिले हैं -



  1. सफल होने के लिए लगातार कोशिश करनी होगी। 
  2. लगातार अभ्यास करते रहना होगा। 
  3. बिना मेहनत के फल नहीं मिलने वाला है। 
  4. जो चीज जिस काम के लिए लाओ उससे वही काम लो।  

Post a Comment

0 Comments